join

હું મકવાણા વિનોદ આ બ્લોગ માં આપાનું હાર્દિક સ્વાગત કરુ છું.

સુ
વિચાર :- "શિક્ષક પોતે શીખતો ન રહે તો તે કદી શીખવી ન શકે - રવીન્દ્રનાથ ટાગોર જીવનમાં કોઈ પણ માણસને ખોટો ના સમજવો. તેના પર વિશ્વાસ રાખવો. કેમકે એક બંધ ઘડીયાળ પણ દિવસમાં ૨ વાર સાચો સમય બતાવે છે. કોઈ કામ માટે ભીતરનો અવાજ ના પાડે તો તે કામ છોડી દેજો, અન્યથા પસ્તાવવાનો વખત આવશે.

બ્લૉગ આર્કાઇવ

ગુરુવાર, 29 ઑક્ટોબર, 2015

फोटोशॉप में मार्की टूल (Marquee Tools Use) ! Learn Photoshop in Hindi

फोटोशॉप में मार्की टूल (Marquee Tools Use) ! Learn Photoshop in Hindi



Marquee Tool मुख्यत: दो होते हैं : आयताकार मार्की (Rectangular Marquee) तथा इलिप्टीकल मार्की (Elliptical Marquee) जिसे ओवल मार्की भी कहते हैं ! जैसा की इनके नामों से स्पष्ट है आप इनकी सहायता से क्रमस: आयताकार और दीर्घवृताकार भाग चुन सकते हैं ! किसी समय इनमे से एक टूल ही चुना हो सकता है ! दुसरे को चुनने के लिए माउस पॉइंटर को उस टूल पर लाकर माउस बटन को एक क्षण दबाए रखीए जिससे उसका पॉप-अप मेनू खुल जायेगा ! आप माउस पॉइंटर को उस पॉप-अप मेनू में लेजाकर कोई भी टूल क्लिक करके चुन सकते हैं !
इन टूलों का उपयोग करने की विधि निम्न प्रकार हैं-

  1. टूल बॉक्स में से इच्छित मार्की टूल को चुनिए !
  2. माउस पॉइंटर या कर्सर को कैनवास के ऊपर ले जाइए, जहाँ वह क्रोस के चीन्ह में बदल जायेगा !
  3. कैनवास के जिस भाग को आप चुनना चाहते हैं वहां कर्सर ले जाकर माउस बटन को दबाकर पकड़ लीजिए और उसे दबाए रखकर इच्छित दिशा में खिचिएं ! इससे चुने जाने वाले वह भाग की सीमा रेखा टूटी हुई लाईनो से दिखाई देगी !
  4. आवश्यक आकार का भाग बन जाने पर माउस बटन को छोड़ दीजिए ! इससे वह भाग चुन लिया जायेगा और चीटीं जैसी चलती हुई रेखाओं से घिरा दिखाई देगा !
यदि आप माउस बटन को छोड़ते समय शिफ्ट बटन को दबा लेते है तो चुना जाने वाला भाग क्रमशः पूर्ण वर्ग (Perfect Square) और वृताकार (Circular) होगा !
आप एक साथ कई भाग चुन सकते है इसके लिए आपको पहला चुनाव करने के बाद अगली बार मार्की टूल को क्लिक करने से पहले शिफ्ट कुंजी को दबा लेना चाहिए ! इस बिच आप चाहें तो टूल बदल भी सकते है इस प्रकार चुनाव करने पर आप एक साथ कई भागों को चुन सकते हैं ! यदि सी तरह चुने हुए भाग एक दुसरे पर आ रहे होंगे , तो फोटोशॉप उन भागों को मिलाकर एक ही भाग चींटी की तरह चलती हुई रेखाओं से घिरा दिखायेगा !

यदि आप किसी चुने हुए भाग के कुछ भाग को चुनाव से निकलना चाहते हैं तो फोटोशॉप में ऐसा भी किया जा सकता है ! इसके लिए आपको एक चुनाव करने के बाद निकाला जाने वाला भाग चुनने के लिए टूल को क्लिक करने से पहले Alt बटन को क्लिक करना चाहिए ! इस प्रकार चुनने और छोड़ने वाले भागों को मिलाकर आप मनचाही आक्रति का भाग चुन सकते है !

ટિપ્પણીઓ નથી:

સ્વાગત

મકવાણા વિનોદ
Powered By Blogger